जी हां, पांच तरह के कैंसर से बचाता है टमाटर

जी हां, पांच तरह के कैंसर से बचाता है टमाटर

इसमें कोई शक नहीं कि फल और सब्जियां सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है और अच्छी सेहत के लिए हमें नियमित रूप से इनका सेवन करना चाहिए। हर फल और सब्जी के अपने-अपने फायदे होते हैं। किसी से पाचन तंत्र बेहतर होता है तो किसी से इम्यून सिस्टम, कोई दिल को सुरक्षित रखता है तो कोई आंखों की रोशनी बढ़ाता है। ऐसी ही एक सब्जी है टमाटर जो एक नहीं बल्कि कई फायदों वाली है और हमें 5 तरह के कैंसर से बचाती है।

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ ऐग्रीकल्चर की मानें तो 100 ग्राम टमाटर में 110 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ऐसे में अनुसंधानकर्ता कहते हैं कि आप टमाटर के जरिए ढेर सारा कैल्शियम और विटमिन हासिल कर सकते हैं। ऐसे में अपनी डेली डायट में टमाटर को शामिल करने से आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रख सकते हैं।

प्रॉस्टेट कैंसर, ओवेरियन कैंसर, लंग कैंसर, पेट का कैंसर और हड्डियों का कैंसर- ये 5 तरह का कैंसर जिससे टमाटर आपको सुरक्षित रख सकता है और इसकी वजह है टमाटर में मौजूद लाइकोपीन। कई रिसर्च और स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि टमाटर में मौजूद लाइकोपीन एक पावरफुल ऐंटि-कैंसर प्रॉपर्टी है और लाइकोपीन के हाई इन्टेक से कैंसर से बचा जा सकता है।

डायबिटीज के मरीजों पर की गई एक स्टडी की मानें तो वैसे मरीज जिन्होंने 30 दिन तक अपने डायट में टमाटर को शामिल किया उनके खून में लिपिड पेरॉक्सिडेशन में कमी पायी गई जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा अधिक रहता है। साथ ही टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन बैड कलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है और इससे भी आपका दिल सुरक्षित रहता है।

टमाटर में पाया जाने वाला पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की समस्या को भी कम करने में मदद करता है। पोटैशियम, रक्त धमनी और रक्त वाहिकाओं में टेंशन को कम करता है जिससे खून का सर्कुलेशन बढ़ जाता है और साथ ही हार्ट पर पड़ने वाला जोर और स्ट्रेस भी कम हो जाता है।

आंखों की रोशनी बनाए रखने और आंखों से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखने के लिए विटमिन ए की जरूरत होती है। टमाटर में विटमिन ए के अलावा ऐंटिऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो फ्री रैडिकल्स को रोककर आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं।

वैसे लोग जिन्हें पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हैं उनके लिए टमाटर बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। टमाटर कब्ज और डायरिया दोनों ही दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर जॉन्डिस से बचाने में मदद करता है टमाटर। इसकी वजह ये है कि टमाटर में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे कब्ज से छुटकारा मिल सकता है।

(नवभारतटाइम्‍स की वेबसाइट से साभार)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।